Posted by & filed under Articles, Bihar, In the Press, India, Photos, Press Releases, Sulabh News.

दैनिक जागरण

Tue, 12 Sep 2017.

हरिहरनाथ मंदिर के सत्संग भवन का हुआ उद्घाटन

सोनपुर में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त वातानुकूलित सत्संग भवन का उद्घाटन करते हुए

वैशाली। सोनपुर में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त वातानुकूलित सत्संग भवन का उद्घाटन करते हुए

सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक पद्मभूषण डॉ. ¨वदेश्वर पाठक ने स्वच्छता अभियान की ओर इशारा करते हुए कहा की हम महात्मा गांधी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच सेतु का काम कर रहे हैं। सिर पर मैला ढ़ोने की प्रथा को समाप्त करने में सुलभ इंटरनेशनल ने महती भूमिका निभाई है। महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत की कल्पना को सुलभ संस्थान ने बहुत पहले ही मूर्त रूप देना आरंभ कर दिया था।

उन्होंने कहा की प्रशंसा करने वाले लोग महान होते हैं। संत वही हैं, जिन्होंने अपनी इच्छाओं पर नियंत्रण कर लिया है।

डॉ. पाठक सोमवार को सोनपुर के प्रसिद्ध बाबा हरिहरनाथ मंदिर के प्रांगण में नवनिर्मित सत्संग भवन का उद्घाटन करने के उपरांत आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे।

इसी बीच उन्होंने मंदिर के विकास के लिए 20 लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जहां तनाव होगा वहां विकास नहीं होगा। जहां अहंकार है, वहीं विनाश है। शक्ति का प्रयोग भक्ति के साथ होना चाहिए।

समारोह को संबोधित करते हुए डीजी सह बाबा हरिहरनाथ मंदिर न्यास समिति के अध्यक्ष गुप्तेश्वर पांडेय ने कहा कि बड़ा वह होता है जो सामने वाले को छोटेपन का आभास न होने दे। चित में संचित उत्तम विचार ही संस्कार हैं। हर आदमी उसी परमपिता का ही एक अंश है। घृणा, ईष्या, क्रोध व ¨नदा करने वाले लोग दया के पात्र होते हैं, घृणा के नहीं। चेतना के स्तर में परिवर्तन होना चाहिए। इसी क्रम में लोक सेवा आश्रम के संत विष्णु दास उदासीन मौनी बाबा ने भी अपने विचार रखे।

अतिथियों का स्वागत पत्रकार स्वयंप्रकाश ने किया। कार्यक्रम का संचालन न्यास समिति के कोषाध्यक्ष निर्भय कुमार ने किया। धन्यवाद ज्ञापन संपादक सह न्यास समिति के सदस्य दीपक पांडेय ने किया। इसके पूर्व न्यास समिति के सचिव विजय कुमार ¨सह लल्ला तथा नगर पंचायत के अध्यक्ष अमजद हुसैन ने मंदिर के प्रवेश-द्वार पर आगत अतिथियों का भव्य स्वागत किया। समिति के तत्वाधान में मंच पर डॉ. पाठक सहित सभी विशिष्ट अतिथियों को बाबा हरिहरनाथ के चित्र तथा शॉल भेंट कर सम्मानित किया गया। डॉ. पाठक को चांदी का मुकुट भी पहनाया गया। इस अवसर पर अमनौर के विधायक शत्रुघ्न तिवारी, राज किशोर ¨सह, राम विनोद ¨सह, कांग्रेस के पूर्व प्रखंड अध्यक्ष सुरेश ¨सह तरुण, भाजपा के जिलाध्यक्ष नरेषु ¨सह, कुमार गोपाल ¨सह, धनंजय ¨सह, न्यास समिति सदस्य प्रो. चंद्रभूषण तिवारी, कृष्णा, दिनेश सहनी आदि मौजूद थे।

By Jagran 
Source : http://www.jagran.com/bihar/vaishali-inauguration-of-satsanga-bhawan-of-hariharanath-temple-16696342.html