Posted by & filed under Articles, Delhi, In the Press, India, Photos, Press Releases, Sulabh News.

स्कूली छात्र ही हैं स्वच्छता मिशन के राजदूत:जावडेकर

Tuesday, September 19, 2017

नई दिल्ली : मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि स्वच्छता अभियान के असली राजदूत छात्र ही हैं और क्लीन इंडिया से ही 2022 में न्यू इंडिया का सपना पूरा हो सकेगा। जावडेकर ने आज सुलभ इंटरनेशनल द्वारा आयोजित ‘राष्ट्रीय हैण्ड वॉश’ कार्यक्रम में कहा कि स्वच्छता मिशन से ही साफ सुथरा भारत बनेगा और तब भारत भी न्यू इंडिया हो जाएगा उन्होंने कहा कि 2022 तक न्यू इंडिया बनने का लक्ष्य भी पूरा कर लिया जाएगा और तब यह एक नया भारत होगा।

उन्होंने कहा कि पिछले एक वर्ष में देशभर में 45 लाख शौचालय बनाए गए ,और दो लाख गांव खुले में शौच से मुक्त हो गए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता आंदोलन में हर गांव में लड़कियां घर घर प्रचार करने लगी हैं जिसका नतीजा यह निकला कि लड़कियों का ड्राप आउट ही कम हो गया है।

जावड़ेकर ने कहा कि मध्यप्रदेश में किस तरह एक कार्यशाला में बच्चोँ को हाथ साफ करने और अपने नाखूनों को काटने की सीख दी गई। स्वच्छ जल का सेवन करने के लिए भी सलाह दी गई क्योंकि हाथ गन्दा रहने से बच्चे बीमार हो जाते हैं। उन्होंने बताया की हाल में एक साल के भीतर साधे चार लाख शौचालय भी बनाए गए। स्वच्छता से देश में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा यह देशी और विदेशी सबके लिए फायदेमंद होगा।

Source : http://www.punjabkesari.in/national/news/the-school-students-are-the-ambassadors-of-cleanliness-mission–javadekar-679065