Posted by & filed under Blog, Delhi, In the Press, India, Photos, Press Releases, Sulabh News.

Amar Ujala

अमर उजाला वृंदावन

Updated Thu, 27 Oct 2016

widows of vrindavan celebrating deepawali

वृंदावन की विधवाओं ने गोपीनाथ मंदिर में मनाया दीपोत्सव PC: अमर उजाला वृंदावन

 

2727विधवा महिलाओं ने गुरुवार को धर्मनगरी में दीये जलाकर और रंगोली बनाकर अपने जीवन को रोशन करने की पहल की।

शाम को सूरज ढलते ही वृंदावन के सप्तदेवालयों में एक प्राचीन राधा गोपीनाथ मंदिर प्रांगण रंग बिरंगी रोशनी में नहा उठा। यहां सैकड़ों विधवा महिलाओं के चेहरे पर दीपोत्सव की खुशी सहज देखी जा सकती थी। महिलाओं ने मंदिर प्रांगण में दीये जलाए और रंगोली सजाई। फुलझड़ी जलाकर दीपोत्सव का आनंद उठाया। दिल्ली से आई महिला कलाकारों ने भजन प्रस्तुत कर वातावरण को भक्तिमय बना दिया। मंदिर के सेवायत राजा गोपीनाथ ने सभी को प्रसाद बांटा।

बता दें कि श्रीधाम वृंदावन के आश्रय सदनों में सैकड़ों विधवा और बेसहारा महिलाएं निवास करतीं हैं। इनमें से कई महिलाएं परिवार से तिरस्कृत होकर और गुमनामी की जिंदगी बसर करने को मजबूर हैं। इन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का बीड़ा सुलभ इंटरनेशनल ने उठाया है। सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक डॉ. बिंदेश्वर पाठक ने कहा कि ऐसे आयोजन महिलाओं के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाएंगे। इस मौके पर संस्था के पीआरओ मदन झा भी उपस्थित थे।

अपने और आराध्य के लिए की खरीदारी
राधा गोपीनाथ मंदिर में हुए इस आयोजन के लिए विधवा और निराश्रित महिलाओं ने बाजार से खरीदारी की। अपने कपड़ों के साथ-साथ अपने कान्हा के लिए भी वस्त्र खरीदे। बाजारों में खरीदारी करते समय बूढ़ी और पथराई आंखों में सहज ही आंसू निकल आए। दुर्गादासी, मानसी, साबित्री ने बताया कि उन्हें याद भी नहीं कि उन्होंने कब और कहां दीपावली मनाई। आज के आयोजन से नई ऊर्जा का संचार हुआ है।

Source : http://www.amarujala.com/uttar-pradesh/mathura/widows-of-vrindavan-celebrating-deepawali