Posted by & filed under In the Press, India, Photos, Press Releases, Sulabh News, Uttar Pradesh.

Hindustan Hindi News

वाराणसी वरिष्ठ संवाददाता / 03-01-2017

शहर के पहले वातानुकूलित शौचालय का उद्घाटन

संकट मोचन मंदिर के पास शहर के पहले वातानुकूलित सामुदायिक शौचालय का मंगलवार को उद्घाटन हुआ। इसमें वाटर एटीएम भी लगाया गया है। इसके अलावा शहर में एक दर्जन अन्य स्थानों पर भी बने सामुदायिक शौचालयों का भी मेयर रामगोपाल मोहले ने एक स्थान से उद्घाटन किया।

शहर को खुले में शौच से मुक्त कराने के लिए जायका सहायतित गंगा ऐक्शन प्लान के तहत शौचालय और मूत्रालय बनवाए जा रहे हैं। संकट मोचन मंदिर के पास बनाए गये शौचालय में महिलाओं और पुरुषों के लिए शौचालय, स्नानागार और मूत्रालय बने हैं। छोटे बच्चों और विकलांगों के लिए भी विशेष सुविधा दी गयी है। शहर में अबतक बने सभी शौचालयों में सबसे ज्यादा सुविधाओं से युक्त है। इसे खासकर विदेशी पर्यटकों और तीर्थयात्रियों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। मेयर ने इस मौके पर कहा कि खुले में शौच से मुक्ति की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना साकार होने लगी है। नगर निगम काशी को खुले में शौचमुक्त कराने की दिशा में तेजी से अग्रसर है।

जिन अन्य स्थानों पर शौचालय बनाए गए हैं, उनमें लहरतारा गेट नंबर चार, रामलीला मैदान, रूपनपुर सब्जी मंडी, बेनिया बाग, नरिया, मलदहिया फूलमंडी, डिठोरी महाल, छोटी मलदहिया, जिला पुस्तकालय, नीलकॉटेज और अर्दली बाजार शामिल हैं। सुलभ इंटरनेशनल की ओर से बनाए गये शौचालयों के लोकार्पण समारोह में सुलभ के डिप्टी कंट्रोलर अविनाश तिवारी, अपर नगर आयुक्त बीके द्विवेदी, पार्षद अनिल शर्मा, अशोक मिश्र, डॉ. राजेश जायसवाल, अशोक सेठ आदि मौजूद रहे।

Source : http://www.livehindustan.com/news/varanasi/article1-The-opening-of-the-citys-first-air-conditioned-toilet-652032.html