Posted by & filed under Articles, Haryana, In the Press, India, Photos, Press Releases, Sulabh News.

Image result for logo patrika

MOHIT1 SHARMA Publish: Nov, 19 2017 10:28:03 (IST)

World Toilet Day World Toilet Day World Toilet Day world toilet day,Trump Sulabh Village,Trump Village in Haryana, worlds largest toilet,World Toilet Day:

नई दिल्ली। सुलभ इंटरनेशनल ने रविवार को विश्व शौचालय दिवस पर दुनिया के सबसे बड़े शौचालय पाट मॉडल को हरियाणा के मरोरा गांव में लांच किया। मरोरा की प्रसिद्धि ‘ट्रंप गांव’ के तौर पर है। गैर सरकारी संगठन की विज्ञप्ति के अनुसार, भारतीय शैली का यह बड़ा पात्र लोहे, फाइबर, लकड़ी व प्लास्टर ऑफ पेरिस का बना हुआ है। इसकी लंबाई 20 फुट व चौड़ाई 10 फुट है। इसका अनावरण अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को समर्पित गांव में लोगों को शौचालय इस्तेमाल के प्रति जागरू करने के लिए किया गया है।

सफाई अभियान में मिलेगी मदद

स्वच्छता के जानकार व सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक ने गांव के निवासियों को 95 नए घरेलू शौचालय समर्पित किए। पाठक ने कहा कि इस बड़े पात्र की प्रतिकृति को दिल्ली के सुलभ टॉयलेट म्यूजियम में स्थानांतरित किया जाएगा। अमरीका का की सत्ताधारी रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य पुनीत अहलूवालिया ने कहा कि इस तरह की पहल से जनता को सफाई की तरफ बड़े स्तर पर प्रेरित करने में मदद मिलेगी।

संयुक्त राष्ट्र ने घोषित किया था शौचालय दिवस

वहीं दूसरी ओर से प्रधानमंत्री मोदी ने पूरे देश में साफ-सफाई संबंधी सेवाएं बेहतर करने को लेकर सरकार की प्रतिबद्धता जताई है। प्रधानमंत्री ने उन सभी लोगों की प्रशंसा की जो शौचालयों के निर्माण में शामिल रहे। बता दें कि पूरी दुनिया में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र आज के दिन को आधिकारिक तौर पर विश्व शौचालय दिवस के रूप में बनाता है।

Source : https://www.patrika.com/miscellenous-india/world-toilet-day-worlds-largest-toilet-unveiled-in-trum-village-1-2015403/