Posted by & filed under Articles, Haryana, In the Press, India, Photos, Press Releases, Sulabh News.

दैनिक जागरण

Publish Date:Sun, 19 Nov 2017 05:42 PM (IST)

विश्व शौचायल दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

विश्व शौचायल दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

जागरण संवाददाता, नूंह: खंड के गांव मरोड़ा में सुलभ इंटरनेशनल संस्था द्वारा विश्व शौचालय दिवस को उत्साह के साथ मनाया गया। इस कार्यक्रम में क्षेत्र के लोगों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

मौके पर सुलभ इंटरनेशनल संस्था के संस्थापक ¨बदेश्वर पाठक ने विश्व के सबसे बड़े शौचालय का भी उद्घाटन करते हुए बताया कि बीते कई माह में सुलभ संस्था मरोड़ा गांव में स्वच्छता को लेकर कार्य कर रही है।

अभी तक गांव के सभी घरों में निश्शुल्क शौचालयों का निर्माण कार्य किया गया है। इससे पूर्व भी संस्था ने खंड के गांव कौराली, धांधुका, हिरमथला व टपकन में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए शौचालयों का निर्माण कार्य किया है। जिससे क्षेत्र में स्वच्छता के बढ़ावा के लिए मदद मिली है।

वह देश के साथ दुनिया के कई मुल्कों में स्वच्छता को बढ़ाने के लिए कार्य कर रहे हैं, जिससे उनको अब काफी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने भी देश में स्वच्छता अभियान को बढ़ाने के लिए राष्ट्र स्तर पर अभियान चलाया है।

मौके पर पुनित आहलूवालिया यूएसए, प्रमाजेन रामया अफ्रीका, राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी सफाई आयोग के सदस्य दिलीप के हथिबेड पटना व राजस्थान विश्वविद्यालय के कुलपति श्यामलाल, प्रोफेसर अमिताभ कूंडू दिल्ली, पूर्वमंत्री हसन मोहम्मद, मेवात विकास एजेंसी के चेयरमैन खुर्शीद राजाका, नरेंद्र पटेल, भाजपा के जिला उपाध्यक्ष सिबराम शर्मा, खलील अहमद एडवोकेट, सरपंच शौकत अली व जुहरुद्दीन सहित सैंकड़ों लोग मौजूद रहे।

By Jagran 
Source : http://www.jagran.com/haryana/mewat-world-toilet-day-17061365.html