Posted by & filed under Articles, In the Press, India, Sulabh News, Uttar Pradesh.

रायगढ़ लाइव न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली। स्वच्छ भारत अभियान में अच्छे योगदान के लिए सुनील भारती मित्तल के भारती इंटरप्राइजेस की सामाजिक उत्तरदायित्व इकाई भारती फाउंडेशन को सुलभ स्वच्छ भारत पुरस्कार के लिए चुना गया है। इस पुरस्कार के अंतर्गत भारती फाउंडेशन को पुरस्कार में 25 लाख रूपये का नकद प्रदान किया जाएगा।

Bindeshwaar_pathak

स्वच्छ भारत अभियान के एक वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में सुलभ इंटरनेशनल ने आज भारती इंटरप्राइजेज की इकाई भारती फाउंडेशन को इस पुरस्कार के लिए चुना जिसने पंजाब के लुधियाना जिले में पिछले एक वर्ष में रिकार्ड संख्या में शौचालयों का निर्माण पूरा किया।

महान समाज सुधारक एवं सुलभ शौचालय व सुलभ सामाजिक एवं स्वच्छता मिशन के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक ने इसकी जानकारी दी ।

श्री पाठक ने कहा कि इस पुरस्कार की शुरूआत स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छता एवं साफ सफाई के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान करने वालों का सम्मान करने के उद्देश्य से की गई है।

भारती फाउंडेशन ने अपने सीईओ विजय चड्डा के नेतृत्व में स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत पंजाब के लुधियाना में शौचालय निर्माण के लिए 100 करोड़ रूपए निवेश करने का ऐलान किया था। बीते अगस्त माह में फाउंडेशन ने घोषणा की थी कि उसने लुधियाना जिले में लगभग 5000 शौचालयों के निर्माण का कार्य पूरा कर लिया है।

शौचालय निर्माण परियोजना से 210 गांवों के 25000 को लाभ मिल रहा है। टेलीकाम कंपनी भारती इंटरप्राइजेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान में योगदान देने के लिए 100 रूपए के विशेष कोष स्थापित कर सत्य भारती अभियान आरंभ किया था। शौचालय निर्णाम के लिए भारती फाउंडेशन ने सुलभ शौचालय को अपना पार्टनर बनाया है।

Source: http://www.raigarhlive.com/archives/257