Posted by & filed under In the Press, International, Photos, Sulabh News.

Posted date: April 16, 2016

2016_4$largeimg216_Apr_2016_152742183

न्यूयार्क : न्यूयार्क शहर ने एक अनूठे सम्मान के तौर पर इस साल 14 अप्रैल को ‘बिंदेश्वरी पाठक दिवस’ घोषित किया. न्यूयार्क के मेयर ने भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता और ‘सुलभ इंटरनेशनल’ के संस्थापक बिंदेश्वरी पाठक के ‘सबसे अमानवीय स्थिति’ में काम करने वाले लोगों के जीवन को सुधारने की दिशा में दिये गये योगदान को मान्यता देते हुए ऐसा किया.

न्यूयार्क शहर के मेयर बिल ड ब्लासियो ने स्वास्थ्य एवं स्वच्छता और ‘दुनिया को आगे की दिशा में ले जाने’ की खातिर असाधारण योगदान के लिए पाठक को सम्मानित किया. 73 साल के पाठक 14 अप्रैल को आयोजित समारोह में शामिल हुए थे. इस दौरान मेयर ने कहा, ‘‘पाठक एक ऐसे व्यक्ति हैं जिसने समाज में घोर अन्याय देखा, ऐसी चीज देखी जो बहुत सारे लोगों के लिए अव्यवहारिक एवं स्थायी है और जिसमें बदलाव लाने के लिए रचनात्मकता, उर्जा, प्रेरणा तथा उम्मीद थी.”

पाठक को इस हफ्ते यहां इससे पहले न्यूयार्क ग्लोबल लीडर्स डायलॉग ह्यूमेनिटैरियन अवार्ड दिया गया था. मेयर ने कहा कि पाठक ने अपनी दृष्टि से शोषित वर्ग की मदद की और अपने काम एवं संगठन के जरिये नयी प्रौद्योगिकी का निर्माण किया जिसने सार्वजनिक स्वास्थ्य तथा पर्यावरण में सुधार किया और कई समुदायों के लिए ‘मूल रूप में वास्तविकता बदल’ दी.

ब्लासियो ने 14 अप्रैल, 2016 को बिंदेश्वरी पाठक डे घोषित करने से जुड़ा उद्घोषणा पत्र पाठक को भेंट किया. उन्होंने सामाजिक सुधारों के लिए अभियान चलाकर तथा नवीन एवं पर्यावरण की दृष्टि से लाभकारी स्वच्छता तकनीकों का विकास कर भारत में मानवाधिकारों की वकालत में करने वाले ‘अगुवा’ होने के लिए पाठक को यह सम्मान दिया.

Source : http://newsindianetwork.com/bindeshwar-pathak-sulabh-international-founder-april-14-declared-as-bindeshwar-pathak-day-new-york-mayor-52991

One Response to “न्यूयार्क में घोषित हुआ 14 अप्रैल को ‘बिंदेश्वरी पाठक दिवस’”

Comments are closed.