Posted by & filed under Articles, In the Press, India, International, Photos, Press Releases, Sulabh News.

News18Hindi
Updated: June 13, 2017

अमेरिकी राष्ट्रपति के नाम से भारत में बनेगा 'ट्रंप गांव'

Photo : PTI

भारत और अमेरिका के संबंधों को आगे बढ़ाते हुए एक सामाजिक संगठन ने भारत में ‘ट्रंप गांव’ बनाने की घोषणा की है. वाशिंगटन डीसी के उपनगर में एक कम्युनिटी इवेंट में सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वरी पाठक ने कहा, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नाम से यह गांव हरियाणा के मेवात प्रांत में बनेगा. दोनों देशों के रिश्ते और बेहतर होंगे.
सुलभ इंटरनेशनल के मीडिया कॉर्डिनेटर डॉ. सुमन चाहर ने बताया कि मेवात हरियाणा के झिर मछला (150 घरों की आबादी वाला गांव है. यहां सभी घरों में शौचालय हैं), धानुका और कुराली गांव इसके लिए शॉर्ट लिस्टेड हैं. इन तीनों में से किसी एक को चुना जा सकता है.

मैनुअल सफाई व्यवस्था पर भी कर रहे हैं काम
वहां की लोकल कम्युनिटी और नेताओं को एक प्रेजेंटेशन देते हुए उन्होंने कहा, सुलभ इंटरनेशनल स्वच्छता और लोगों को सस्ते दाम पर शौचालय प्रदान करने के लिए काम करता है. वह मैनुअल सफाई व्यवस्था को खत्म करने का भी प्रयास कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने भारतीय-अमेरिकी कम्युनिटी से भारत में स्वच्छता अभियान में सहयोग करने के लिए भी आग्रह किया.

भारतीय-अमेरिकी कम्युनिटी साथ कर रहे हैं काम
वर्जिनिया के रिपब्लिकन नेता ईडी गिलीस्पी ने अमेरिका में भारतीय-अमेरिकी कम्युनिटी के काम को हाइलाइट किया. उन्होंने आगे कहा, दोनों देशों में बेहतर रिश्ते हैं. उन्होंने सुलभ इंटरनेशनल के वर्जिनिया और मैरीलैंड में टेक्नॉलजी को अपनाने के तरीके की भी तारीफ की.

वर्जिनिया में आ रही है समस्या
वर्जिनिया में रिपब्लिकन नेता पुनीत आहलुवालिया ने कहा, वर्जिनिया के ग्रामीण इलाकों में टॉयलेट निर्माण में समस्या आ रही है. वर्जिनिया और मैरीलैंड के कई अधिकारी इसपर काम करने की इच्छा जाहिर कर चुके हैं और वे प्रयास कर रहे हैं.

Source : http://hindi.news18.com/news/world/america/indian-village-to-be-named-after-us-president-donald-trump-1014710.html