Posted by & filed under Articles, Haryana, In the Press, India, Photos, Press Releases, Sulabh News.

दैनिक जागरण

By JP Yadav 
Publish Date:Fri, 23 Jun 2017 01:45 PM (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति के नाम पर भारत में बना 'ट्रंप गांव', जानें पूरा माजरा

सुलभ इंटरनेशनल सोशल सर्विस ऑर्गनाइजेशन ने मेवात के मरोडा गांव को गोद लिया है।

मेवात (जेएनएन)। पूरी तरह खुले में शौचमुक्त होने पर मेवात के एक गांव का नाम अब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के नाम पर रख दिया गया है। सुलभ इंटरनैशनल सोशल सर्विस ऑर्गनाइजेशन ने मेवात के मरोडा गांव को गोद लिया है। अब इस गांव को अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप का नाम देने के बाद इसका विकास किया जाएगा। इसका नाम ट्रंप सुलभ गांव रखा गया है।

शुक्रवार को मरोड़ा गांव में प्रोजेक्ट के पहले चरण का उद्घाटन सुलभ के संस्थापक ट्रंप सुलभ गांव ने किया। सुलभ इंटरनेशनल सोशल सर्विस ऑर्गनाइजेशन की मानद उपाध्यक्ष आरती अरोड़ा ने बताया कि मेवात क्षेत्र देश के सबसे पिछडे क्षेत्रों में शुमार है। यहां आज भी लोग मूलभूत जरूरतों के लिए तरस रहे हैं। यहां पर विकास को प्राथमिकता दी जाएगी।

डोनाल्ड ट्रंप का क्या है हरियाणा से लिंक, तस्वीरों के जरिये जानें

इसलिए रखा गया ‘ट्रंप सुलभ गांव’

पिछले दिनों सुलभ संस्था के संस्थापक डॉ. बिंदेश्वर पाठक ने अमेरिका का दौरा किया था। वे वहां कुछ भारतीयों से मिले। उनके विचार सुन डॉ. पाठक ने देश के पिछड़े क्षेत्रों को विकसित करने की ठानी। मरोड़ा गांव का नाम ट्रंप सुलभ गांव रखने के पीछे बड़ी वजह बताई गई है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 जून के बाद अमेरिका दौरे पर जा रहे हैं। सुलभ बिंदेश्वर पाठक का कहना है यह प्रोजेक्ट भारत-अमेरिका के रिश्तों को मजबूत करने की दिशा में भी काम करेगा।

डॉ. बिंदेश्वर पाठक के मुताबिक गांव का नाम ट्रंप के नाम पर रखने से यहां विजिट पर आने वाले अमेरिकी और एनआरआइ लोगों को गांव के प्रति जुड़ाव महसूस होगा।

Source : http://www.jagran.com/delhi/new-delhi-city-ncr-trump-sulabh-village-started-work-from-today-16247139.html